PM Kisan Yojana : किसानों की 14वी क़िस्त 15 जून को दी जायेगी और इनको मिलेगा लाभ , चेक करें लिस्ट

PM Kisan Yojana : नमस्कार देश में रहने वाले सभी किसानों को आपको बता दें आज का हमारा आर्टिकल पीएम किसान योजना की 14वी किस्त के ऊपर है। आपको बता दें सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ जिस दिन मिलेगा उसकी तारीख घोषित हो चुकी है और किस-किस को इस योजना का लाभ दिया जाएगा वह भी सरकार ने जारी कर दिया है , तो आप आज के हमारे साथी कल को अंत तक पढ़कर पूरी जानकारी को जान पाएंगे।

PM Kisan 14th Kist

 

कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी ने जानकारी दी है कि इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जून के दूसरे सप्ताह में देश के 2करोड़ 20 लाख किसानों के बैंक खातों में किस्त की राशि पहुंचा दी जाएगी। लेकिन यह धनराशि सिर्फ उन्हीं किसानों को प्राप्त हो रही है जिन्होंने सारा काम कंप्लीट करवा रखा है अगर आप इसका काम जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और पूरी जानकारी को प्राप्त करें।

Important Links

PM Kisan Yojana 2023 Click Here 
PM Kisan Yojana 14th Kist List Click Here 
PM Kisan Yojana latest Update Click Here
Homepage Click Here

 

इस दिन आ रहा है क़िस्त का पैसा 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वी किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ चुकी है। आपको बता दें पीएम किसान योजना की 14वी किस्त की राशि जून के पहले पखवाड़े में जारी कर दी जाएगी, लगभग उत्तर प्रदेश के करीब 2 करोड़ 20 लाख पात्र किसानों के बैंक खातों में किस्त की राशि पहुंचाई जाएगी और यह राशि 15 जून के आसपास किसानों के खाते में सीधे पहुंचा दी जाएगी।

इसलिए सरकार ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर लगाकर योजना के लिए किसानों को ईकेवाईसी करवाई रही है, उनके भू अभिलेखों का सत्यापन भी करवाया जा रहा है और आधार से बैंक खातों को भी करवया जा रहा है और जिस जिस ने यह काम करा लिया है सिर्फ उन्हीं किसानों को इस बार की 14वी किस्त का लाभ प्राप्त होगा। आपको बता दें अभी तक ईकेवाईसी के 75205 और भू अभिलेख के 9903 और आधार को बैंक खातों में जुड़वाने के 80435 मामलों का निस्तारण किया जा चुका है।

इनको दिया जायेगा लाभ करें लिस्ट चेक 

जैसा कि हमने आपको बताया कि जिस जिस ने जो ऊपर वाला काम करवा लिया है उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा योजना की शुरुआत में लगभग प्रदेश में करीब दो करोड़ 40 लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है और इनमें से तमाम किसानों को योजना की पहली , दूसरी , तीसरी किस्तों का लाभ भी मिल चुका है। इसके बाद जांच शुरू करने पर यह पता चला कि आधे से ज्यादा किसान सरकारी नौकरी कर रहे हैं इसलिए सरकार ने उनका पंजीकरण रद्द करवा दिया और इनके लिए एक लिस्ट जारी करें जिसमें उन्हीं किसानों का नाम लिखा हुआ है जिनको अभिषेक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment