PM Fasal Bima Yojana : किसानों की फसल ख़राब होने पर सरकार देगी इतने रूपए , जल्दी से जाने पूरी जानकारी

PM Fasal Bima Yojana : किसानों के लिए निकल कर आइए एक खुशखबरी जैसा कि आपको पता होगा कुछ दिनों से बारिश हो रही है, जिसके कारण किसानों की फसल बेकार हो चुकी है। आपको बता दें पीएम फसल बीमा योजना से किसानों के खाते में उनकी फसल बेकार होने पर पैसे पहुंचाए जा रहे हैं लेकिन यह पैसे सिर्फ उन्हीं किसानों के खाते में पहुंचाए जा रहे हैं। जिन्होंने अपना सारा काम कंप्लीट करा रखा है और इस योजना में पंजीकरण करवा रखा है तो आइए आपको बताते हैं कि इन इन किसानों के खाते में पीएम फसल बीमा योजना के पैसे पहुंचाए जा रहे हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

मौसम की मार झेल रहे किसानों को केंद्र और राज्य सरकारों के मुआवजे का मरहम दिया जा रहा है आपको बता दें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत करीब वर्ष 2020 में प्रभावित यूपी के 903336 किसानों को 462 करोड रुपए सीधे खाते में दिए गए हैं इसके अलावा पिछले दिनों बारिश और ओलों से बर्बाद हुई फसलों की क्षति पुणे के लिए प्रदेश सरकार 8 जिलों में 93714 किसानों को ₹450000000 उनके खाते में दिए जाएंगे अन्य जिलों में फसल को हुए नुकसान का ब्यौरा मंगाया गया है और उनको भी जल्द से जल्द इस योजना का लाभ मिलेगा तो आप हमारी इस वेबसाइट exclusivemedia.info से जुड़े रहे हम आपको इसके बारे में पल-पल की खबर आप तक पहुंचाते रहेंगे।

PM Fasal Bima Yojana 2023 : Overview

लेक का नाम PM Fasal Bima Yojana
पोस्ट का नाम Sarkari Update
आवेदन मोड Online
आवेदन कौन कर सकता है भारत के सभी किसान
पैसे का स्टेटस चेक करें
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

 

इनको मिल रहा है लाभ 

अगर आपको नहीं पता तो आपको बता दें अभी सिर्फ इन आठ जिलों में जो कि 93714 किसान ने उनके खाते में ₹450000000 दिए जाएंगे और बाकी राज्यों का अभी ब्यौरा मंगवाया गया है बाद में उनके खातों में पैसे जल्द से जल्द पहुंचा दिए जाएंगे। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को लॉन्च ऑफ डीजी क्लेम मॉड्यूल पोर्टल के शुभारंभ पर ऑनलाइन पैसा भेजा जाएगा उन्होंने यूपी समेत देशभर के 6 राज्यों के किसानों को फसल क्षति पूर्ति के एक 1260 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र से फसल नष्ट होने की सूचना 72 घंटे के स्थान पर 4 से 5 दिन में देने की मोहलत का अनुरोध किया है ।

PM Fasal Bima Yojana List Click Here
Official Website Click Here
Home Page Click Here

 

आपको बता दें प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इसके लिए केंद्र सरकार का बहुत-बहुत आभार जताया है प्रदेश में इसके पूर्व आंशिक क्षतिपर्ति के रूप में 200000 किसानों को 134 करोड़ बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया गया है इस प्रकार करीब 2022 के लिए 557 करोड़ डीवीडी के माध्यम से किसानों के खाते में पहुंचा दिए गए हैं।

ऐसे उठाये लाभ

­किसान यह सोच रहे होंगे कि पीएम फसल बीमा योजना का फायदा कैसे उठाया जाएगा तो आपको बता दें इसका एक पोर्टल इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी हो गया है इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए हमने आपको ऊपर लिंक दिया हुआ है उस पर क्लिक करके आप इसकी वेबसाइट पर आ जाएंगे जहां आपके सामने होम पर खुलकर आएगा जहां आपको यह पोर्टल मिलेगा इस पोर्टल को क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां आप अपना पीएम फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर उसमें डालें और इस योजना का लाभ उठा सकेंगे तो आप इस तरह इस योजना का लाभ उठा सकेंगे और पीएम फसल बीमा योजना के पैसे ले सकेंगे।

Leave a Comment