E Shram Card 2023 : ई श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर ! श्रमिकों के खाते में आ गए है पैसे , फटाफट चेक करें

ई श्रम कार्ड 2023: श्रमिकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी सामने आई है, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि यह श्रमिक कार्ड योजना 2019 में शुरू की गई थी। अब इसे लेबर कार्ड धारकों के खाते में पहुंचाया जा रहा है और अधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

आपको बता दें कि जिन मजदूरों ने श्रमिक कार्ड में पंजीकरण कराया है, उन्हें एक हजार रुपये की राशि दी जा रही है. आपको बता दें कि लेबर कार्ड का लाभ केवल उन्हीं मजदूरों को मिल रहा है, जिन्होंने यह काम किया है, आपको बता दें कि इस बार इन मजदूरों को लाभ दिया जाएगा. यदि आपने अभी तक ई श्रम कार्ड 2023 की नई सूची नहीं देखी है तो आप हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करके श्रम कार्ड 2023 की सूची देख सकते हैं और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

e-shram card status 2023

ई लेबर कार्ड 2023 की पूरी जानकारी

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 2019 में की थी। इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि मजदूरों की आर्थिक व्यवस्था को सुधारा जा सके। आपको बता दें कि इसमें मजदूरों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन उन्होंने अभी तक यह काम नहीं किया है, जिसके कारण वे अभी भी लेबर कार्ड के लाभ से वंचित हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा काम है जिसमें लेबर कार्ड का लाभ नहीं मिलता है। मिल सका

श्रम मंत्रालय इन्हें लाभ दे रहा है

आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय लाभ उन्हीं लोगों को दे रहा है जिनके फोन पर यह संदेश आया है, आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय हर मजदूर के खाते में एक संदेश दे रहा है, जिसमें लिखा है, अपडेट करें वर्तमान पता जो मजदूरों ने अब तक नहीं किया है।

यही वजह है कि इन मजदूरों को लाभ नहीं मिल पाया है. आपको बता दें कि यह फायदा सिर्फ उन्हीं को मिलेगा, जिन्होंने अपना मौजूदा पता अपडेट किया है और अपना ईकेवाईसी अपडेट कराया है। यह फायदा सिर्फ उन्हीं को दिया जा रहा है जिन्होंने अपना ई-केवाईसी अपडेट करवाया हुआ है।

लेबर कार्ड 2023 लिस्ट में नाम चेक करें

  1. लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले लेबर कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा.
  2. उसके बाद लेबर कार्ड का होम पेज खुलेगा जहां साइड लेबर कार्ड 2023 लाभार्थी सूची लिखा होगा उस पर क्लिक करें।
  3. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपसे आपका ईशान कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा उसे उसमें डालकर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रमिक कार्ड 2023 लाभार्थी सूची खुल जाएगी।
  5. अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  6. तो इस तरह आप लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें…

 

Leave a Comment