Forest Guard Bharti Exam 2023 : भर्ती का नोटिफिकेशन जारी ! इस बार नए तरीके से कराइ जाएगी परीक्षा , जल्दी से आवेदन करें

Forest Guard Bharti Exam 2023 : आयोग की तरफ से उम्मीदवारों के लिए निकल कर आइ है अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी , आपको बता दें कि फॉरेस्ट गार्ड की पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हरी हो गया है , नोटिफिकेशन कल शाम जारी हुआ है,  जिसमें आयोग ने बताया है कि इस बार की फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा नए तरीके से कराई जाएगी और इतने पदों पर कराई जाएगी भर्ती और अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े |

उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी आपको बता दें कि वन विभाग आयोग की तरफ से 1942 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया है जे नोटिफिकेशन कल शाम जारी हुआ था जिसमें बताया है कि इस बार वन विभाग में कितने पदों पर भर्तियां कराई जाएंगी और इस बार परीक्षा का पूरा पैटर्न नए तरीके से होगा जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है तो आप हमारी इस वेबसाइट exclusivemedia.info से जुड़े रहे|

forest bharti 2023 update

Forest Guard Bharti 2023 – Overview

लेख विवरण Forest Guard Bharti 2023
विभाग वन विभाग मध्यप्रदेश शासन, भारत
बोर्ड मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी)
कार्यक्षेत्र मध्य प्रदेश
कुल रिक्तियां लगभग 1942 पद
रिक्त पद वनरक्षक
आवेदन तिथि जनवरी – फरवरी 2023
आवेदन प्रकार ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpforest.gov.in/

वन विभाग भर्ती 2023 पूरी जानकारी 

अगर आपको नहीं पता है तो आपको बता दें कि वन विभाग ने यह भर्तियां इसलिए से निकाली है क्योंकि आपको पता ही होगा कि वनों में अधिक मात्रा में पेड़ काटे जा रहे हैं। इसी वजह से बन विभाग ने 1732 पदों पर भर्ती निकालने के आदेश जारी करें हैं आपको बता दें कि इसके आवेदन 20 जनवरी 2023 से लेकर 3 फरवरी 2023 तक चलेंगे और अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Forest Guard Bharti 2023 Apply Online Click Here
Official Website Click Here
Home Page Click Here

 

आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं 12वीं पास होना अनिवार्य है इसके अलावा आईटीआई का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए अगर आपके पास यह सब चीजें हैं तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

वन विभाग भर्ती लेटेस्ट न्यूज 

अगर आपको पता नहीं है तो आपको बता दें कि इसके आवेदन 20 जनवरी 2023 से शुरू होंगे और उम्मीदवार इसके आवेदन 3 फरवरी 2023 तक कर सकेंगे । आपको बता दें कि आयोग ने इस वन विभाग भर्ती की परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है जो कि 11 मई 2023 से शुरू होंगी और अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

इतना रखा गया है आवेदन शुल्क 

इस भर्ती में आवेदन करने का शुल्क कैटेगरी वाइज अलग अलग है जैसे कि अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए ₹500 रखे गए हैं जबकि अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,ओबीसी, एससी/एसटी ,के लिए ₹250 आवेदन शुल्क रखा गया है । आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 से लेकर अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

इस तरह कर सकेंगे आवेदन

  1. इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. फिर उसके बाद आपके सामने एक नया होमपेज दिखाई देगा वहां पर साइड में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2023 का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा ।
  4. रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरकर नीचे दिए गए सम्मिट बटन को क्लिक कर दें।
  5. फिर आपसे आपकी कैटेगरी वाइज भुगतान शुल्क पूछा जाएगा अपनी कैटेगरी भर कर अपना भुगतान करें।
  6. भुगतान करते ही आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

ये भी पढ़े

Leave a Comment