PM Kisan 13th Installment : किसानों को इस दिन मिलेगा 13बी किस्त का पैसा जल्दी देखें

पीएम किसान योजना की 13बी किस्त किसी भी दिन किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी ऐसे में अगर आपको अपना स्टेटस चेक करना है तो हम आपको बताएंगे आप किस प्रकार चेक कर पाएंगे आपको 13बी मिलेगी या नहीं फटाफट देखें.

केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों को कुछ आर्थिक मदद प्रदान करती है जो पीएम किसान योजना के नाम से चलाई जा रही है. इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को 1 साल में ₹6000 दिए जाते हैं. जो हर 4 महीने के अंतराल में दो ₹2000 करके दिए जाते हैं. अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 12 किस्त ट्रांसफर हो चुकी है. अब तेरी किसका नंबर है जो जनवरी महीने में आता है. कुछ किसानों को ब्लॉक भी कर दिया है.

Pm kisan new kist update

किसान केवाईसी जरूर करबाले 

जिन किसानों ने अपने अकाउंट की केवाईसी नहीं करवाई है. उन किसानों को पैसा नहीं मिल पाएगा. इसलिए केवाईसी करवाने भी जरूरी है. तभी आपको तेल भी किस्त का पैसा मिल पाएगा मीडिया रिपोर्ट्स की जानकारी के अनुसार जनवरी महीने में क़िस्त का पैसा आ सकता है. अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आप जानना चाहते हैं. कि आपको पैसा मिलेगा या नहीं तो आप स्टेटस के जरिए जान सकते हैं.

पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

हम आपको पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के बारे में कुछ इंपोर्टेंट टिप्स बताने वाले हैं. तो आप उसको ध्यान से पढ़ें और आपको किस मिलेगी या नहीं यह चेक स्टेटस से पता चल जाएगी. पहले आपको क्या करना है. पहले आपको मूल्य का सत्यापन करवाना है दूसरा ईकेवाईसी करवा दी है और दूसरा स्टेटस में इन तीनों के आगे yes लिखा है तो आपको किस्त का लाभ मिलेगा जबकि इन में से किसी एक के आगे भी अगर no लिखा मिला तो आपको किस्त नहीं मिल पाएगी.

 Important Links

Check PM Kisan Yojana 13th Kist Click Here
PM Kisan Official website Click Here
Home Page Click Here

 

स्टेटस चेक करने का स्टेप

सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको फार्मर कॉर्नर पर जाकर बेनिफिशियरीस्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें अब आपकी स्क्रीन के सामने कैप्चा कोड आएगा. आपको वह फील करके सबमिट करना है. आपके सामने पीएम किसान योजना स्टेटस आ जाएगा और आप यहां से देख भी सकते हैं कि आपके ईकेवाईसी हुई है या नहीं.

ये भी पढ़े

Leave a Comment