Ration Card 2023 Update : धारको के लिए खुशखबरी राशन बितरण की तारिक बड़ाई गयी देखे डिटेल

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी सरकार ने की बहुत बड़ी घोषणा गरीबों को अब मिलेगा इतने दिन और राशन सरकार ने दी बड़ी अपडेट देखें फटाफट. राशन कार्ड द्वारा गरीब व्यक्तियों को सरकार द्वारा फ्री में राशन दिया जा रहा था और अब राशन मिलने का लास्ट टाइम आ गया था. लेकिन अब सरकार ने की बैठक के अनुसार बढ़ सकता है. राशन हम आपको बताएंगे पूरी डिटेल दे फटाफट.

केंद्र सरकार द्वारा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है. लेकिन अब इस स्कीम के लिए बहुत जरूरी खबर सामने आई है. अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं. और आप सरकार द्वारा फिर हम लेते हैं. तो आपके लिए यह खबर बहुत ही लाभदायक होगी क्योंकि सरकार ने दिसंबर तक की ही घोषणा की थी.

ration card new update 2023

फ्री राशन देने के लिए लेकिन सरकार ने अब इस योजना को 3 महीने लगभग होली तक बढ़ा दिया है. सरकार की स्कीम का फायदा राशन कार्ड धारको को मिलेगा अगर आप भी आसन कार्ड धारक हैं. तो आपको भी मिलेगा अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं हैं. और आप गरीब वर्ग से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको भी इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा इसलिए आप राशन कार्ड बनवा लीजिए. उसका पूरा प्रोसेस हम आपको पोस्ट में बता देंगे.

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

अब राशन कार्ड बनवाना काफी आसान हो गया है. अब आपको सरकारी लोगों के दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे. अब आप घर पर ही ऑनलाइन आवेदन करके राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपने राशन कार्ड की स्थिति को भी चेक कर सकते हैं. आप अपने राज्य के खाद आपूर्ति उपभोक्ता विभाग की अधिकारी वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर इसका आवेदन कर सकते हैं.

Ration card List Click Here
Official Website Click Here
Home Page Click Here

राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें

राशन कार्ड को अप्लाई करने के लिए हम आपको डायरेक्ट डायरेक्ट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx लिंक दे रहे हैं. आप इस लिंक पर क्लिक करके मांगी गई सभी जानकारी फिल कर दीजिए. आपके आधार कार्ड, मूल निवास, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो बैंक की डिटेल अपलोड करनी होगी, इसके बाद आपको राशन कार्ड फीस भी भरनी होगी शुल्क जमा करने के बाद आपको सबमिट कर देना है, आपका राशन कार्ड का आवेदन हो जाएगा. आपको आवेदन करता को अपने-अपने अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ₹5 से लेकर ₹45 तक फीस देनी होती है.

उसके बाद आपका राशन कार्ड बन जाएगा इसके बाद आपके पास आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार फील्ड अधिकारी द्वारा वेरीफाई होगा. अगर आपकी जानकारी सही पाई जाती है तो 1 महीने के अंदर आपका राशन कार्ड जारी हो जाएगा. बिहार के रहने वाले हैं तो फिर आपको इस डायरेक्ट लिंक पर जाकर अपना राशन कार्ड का आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़े

Leave a Comment