UP Board Exam 2023 : 10th & 12th छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी फटाफट देखे पूरी डिटेल

यूपी बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर है छात्रों के लिए सरकार ने बहुत ही अच्छे कदम उठाए हैं. अब कॉपियों में कोई गड़बड़ी नहीं होगी हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा में नकल रोकने के लिए तमाम गड़बड़ियों पर सरकार ने लगाम लगा दी है बोर्ड एक खास प्लान पर काम कर रहा है. और ओएमआर शीट पर बारकोडिंग भी होंगे जिससे सभी छात्र की कॉपियां में कोई हेराफेरी नहीं होगी.

up board exam date

उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2023

यूपी बोर्ड में नकल पर नकेल कसने के लिए तगड़े इंतजाम किया है. यूपी बोर्ड के एग्जाम में एक बड़ा प्रयोग करने वाले हैं. जिसके तहत पहली बार हाईस्कूल और इंटर की आंसर शीट बार कोडिंग लगाया जा रहा है. जो स्टूडेंट की आंसर शीट के हर पेज पर होगा. हम आपको बारकोडिंग के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि बारकोड क्यों लगाया जा रहा है आप इस लेख में बने रहे.

उत्तर प्रदेश बोर्ड कॉपियों की चेकिंग कैसे करेगा जाने

उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम सेंटर पर परीक्षा का आयोजन देखने के लिए एक तरीका अपनाया का आयोजन पारदर्शी तरीके से कराने एक बड़ी चुनौती होगी. इसलिए इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड ने फैसला लिया है. कि उत्तर प्रदेश परीक्षा की आंसर शीट बार बार कोडिंग का इस्तेमाल किया जाए और एग्जाम खत्म होने के बाद आंसर शीट की रैंडम चेकिंग की जाए. जिससे यह आसानी से पता चले कि  एग्जाम के दौरान दूसरी कॉपिया का प्रयोग तो नही हुआ. वह उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र पर भेजी गयी कापिया है या कोई दूसरी कापिया हैं. एग्जाम के दौरान कापियों की अदला-बदली छेड़छाड़ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में भी मदद मिलेगी. इसके साथ ही नकल करने वाले और करवाने वाले दोनों ही पकड़े जाएं. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी तो यह बोर्ड का प्लान है. आगे हम आपको थोड़ी जानकारी और देंगे.

UPMSP Important Link 2023

Post Name UP Board Important News 2023
Session 2023
Practical Comming Soon
Model Paper 10th& 12th Class  Click Here
Model Paper  Click here
Official Website upmsp.edu.in

जाने कितने छात्रों ने करवाया है रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा प्रदेश के जिलों में कलर कोडिंग की कॉपियों की व्यवस्था की जा रही है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की आंसर शीट पर बारकोडिंग का प्रयोग किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक साल 2023 की उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षा के लिए हाई स्कूल इंटरमीडिएट के करीब 50 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. अब के बड़ी संख्या में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र परीक्षा देंगे बाकी जानकारी हम आपको अपडेट करते रहेंगे. आप हमारी लाइट को फॉलो कर लीजिए.

Leave a Comment