UP Board Model Paper 2023 : यूपी बोर्ड मॉडल पेपर हुए जारी फटाफट पीडीएफ डाउनलोडिंग करें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं के बाद अब दसवीं के छात्रों के लिए भी मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं. छात्र बिना किसी परेशानी के यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाकर सब्जेक्ट वाइज मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. और अपने एग्जाम की तैयारी को अच्छे से मजबूत कर सकते हैं.

up board model paper 2023

यूपी बोर्ड 2023 एग्जाम मॉडल पेपर

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी में जुटे छात्र एवं छात्राओं के लिए बहुत अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं के बाद और दसवीं के छात्रों के लिए मॉडल पेपर जारी कर दी है. छात्र बिना किसी परेशानी के अपनी तैयारी अच्छे से कर पाएंगे और वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी मॉडल पेपर डाउनलोड कर पाएंगे और अपनी तैयारी अच्छे से कर पाएंगे जिससे उनको नंबर भी अच्छे परसेंटेज बनेगी.

यूपी बोर्ड 10th क्लास के एग्जाम में नया बदलाव

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने इस बार दसवीं के छात्रों के एग्जाम पैटर्न में कुछ बदलाव किया है. जिसमें छात्रों को ओएमआर शीट का प्रयोग करने को मिलेगा इसके अलावा हाईस्कूल के छात्रों को इस बार पहले से अधिक बहुविकल्प हल करने को मिलेंगे. इस बार प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में की गई सिफारिशों के आधार पर बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया है. इस बार कक्षा दसवीं के छात्रों को सामान्य उत्तर पुस्तिका के साथ ओएमआर सीट भी दी जाएगी.

Board Name Uttar Pradesh Board 2023 (UPMSP)
Year 2022-23
Examination Intermediate & Highschool
Model Paper Release Click Here
Official Website upmsp.edu.in

मॉडल पेपर कैसे करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश परीक्षा बोर्ड के मॉडल पेपर डाउनलोडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा. यहां होम पेज पर दाएं तरफ मॉडल पेपर लिंक दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपसे आपकी क्लास के बारे में पूछा जाएगा यहां आप अपनी क्लास पर सेलेक्ट करेंगे. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट नजर आ जाएगी आप अपनी जरूरत के अनुसार मॉडल पेपर डाउनलोड कर पाएंगे मॉडल पेपर डाउनलोडिंग करने के बाद पीडीएफ प्रिंट आउट करवा लीजिए. या फिर कहीं सेव कर लीजिए जिससे आपको पढ़ने में आसानी हो सके और आप अपनी तैयारी को अच्छी मजबूत तरीके से कर पाएंगे.

Leave a Comment