Ration Card 2022-23 : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने किया बड़ा बदलाव फटाफट देखें डिटेल

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे. राशन कार्ड वितरण में सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं वह बदलाव हम आपको बताएंगे क्या बदलाव किए हैं. समय-समय पर सरकार राशन कार्ड की नियमों में बदलाव करती रहती है आज राशन कार्ड धारकों को राशन दिया जा रहा है राशन कार्ड धारकों की केवाईसी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. यहां पर जिन लोगों के नाम राशन कार्ड से जुड़े हुए हैं. उन्हें नजदीकी राशन कार्ड की दुकान पर जाकर आधार के साथ केवाईसी करवाना होगा जिन धारको के पास ईकेवाईसी नहीं है उनके नाम से राशन नहीं दिया जा रहा है.

ration card new update 2023

केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों के लिए घोषणा कर दी है इससे पहले हमारी सरकार ने प्रदेश के 2000000 राशन कार्ड धारकों को 13 किलो आटा देने का निर्णय भी किया था इससे पहले राशन कार्ड धारको को 12.5 किलो आटा उपलब्ध होता था.

राशन कार्ड में क्या बदलाव हुए हैं फटाफट देखें

राशन कार्ड में केन्द्र सरकार की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. जिससे राशन कार्ड धारकों को इस योजना का अच्छे से लाभ मिल सके सरकार द्वारा पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा भी शुरू हो गई है. इसके लिए कई राज्यों में लागू किया जा चुका है इसमें पूरे देश में शुरू की गई योजना बहुत ही अच्छे तरीके से काम कर रही है. पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद लाभार्थियों को  देश के किसी भी कोने में राशन मिल पाएगा. इसके लिए उन्हें अलग से कोई राशन कार्ड बनवाना की जरूरत नहीं होगी साथ ही पुराने राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को यह सुविधा मिलेगी. यह योजना सरकार ने बहुत ही अच्छे लागू की है इससे बहुत अच्छा लाभ मिल रहा है.

गरीब कल्याण योजना जानकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन सुविधा का लाभ लाभ दिया जा रहा है. जिसमें गेहूं और चावल के अलावा अन्य प्रकार की चीजें भी लाभार्थियों को दी जा रही हैं. जैसे तेल नमक और चीनी इत्यादि इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला भी लिया गया है. जिसके तहत नागरिक आपूर्ति विभाग ने दिसंबर से बीपीएल कार्ड धारक के राशन में चीनी और मशहूर को शामिल करने का भी निर्णय लिया है. यह फैसला क्रिसमिस और सक्रांति पर लिया गया था.

आधिक जानकारी के लिए क्लिक करे

Official Website              Click Here

List में अपना नाम चेक करे एक क्लिक में

80 करोड़ लोगों को मिल रहा है सस्ता राशन

राज्य सरकार ने नए मानक राज्य सरकार ने नए नियम तय करने के लिए बैठकर की थी. इस समय देशभर में करीब 80 करोड़ लोग राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे हैं. इनमें कई आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी मुक्त राशन और सस्ते राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं. बाकी जानकारी जैसे-जैसे अपडेट हो जाएगी हम आप तक पहुंचाते रहेंगे आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें धन्यवाद.

Leave a Comment