Aganwadi Bharti 2022-23 : महिलाओं के लिए खुशखबरी आंगनबाड़ी में जारी हुई भर्ती फटाफट देखने डिटेल

आंगनबाड़ी में 52000 से अधिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. जो इच्छुक महिलाएं हैं वह आवेदन कर सकते हैं. और अपनी योग्यता अनुसार जो पाने का अवसर पा सकते हैं. इसलिए इसमें हम आपको बताएंगे महिला को दिए आंगनवाड़ी भर्ती के बारे में वह किस प्रकार आवेदन कर पाएंगे और उन्हें क्या-क्या करना होगा. जिससे उन्हें आसानी से जो की प्राप्ति हो सके तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें और जानकारी हासिल कर लें.

aganwadi bharti 2022-23

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 23

यूपी में आंगनबाड़ी केंद्रों का इंतजार कर रही उम्मीदवार महिलाएं के लिए अच्छी खबर है. यूपी सरकार ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा 52 हजार से अधिक पदों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा था. सरकार की तरफ से सोशल मीडिया के माध्यम से आज 5 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर बाद साझा की थी. जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा करीब 52000 आंगनवाड़ी वर्कर्स की भर्ती 2 महीने के भीतर होनी थी. यूपी में आंगनवाड़ी भर्ती के 1.89 लाख पद है इनमें से करीब 52000 पद खाली हैं. जो की अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष के हो जाने या फिर देहांत हो जाने या फिर अन्य कारणों से रिक्त हो गई हैं वह होंगी 2012 के बाद से बड़े पैमाने पर भर्ती ना होने से रिक्त हैं.

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए योग्यता

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए योग्यता हाईस्कूल होनी चाहिए. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूपी के आंगनबाड़ी केंद्र में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए न्यूनतम आयु इंटरमीडिएट है उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट ऑफ पर 21 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को यूपी का ही निवासी भी होना चाहिए जो महिलाएं आवेदन कर रही हैं. वह यूपी की होनी चाहिए यूपी आंगनवाड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार भर्ती की जानकारी जा सकते हैं.

Anganwadi Bharti 2022-23
संस्था का नाम बाल विकास सेवा ( आगनवाड़ी भर्ती )
भर्ती बोर्ड पुष्टाहार विभाग
पद का नाम कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी कार्यकर्ता (आगनवाड़ी )
कुल पद 53000+
सैलरी Click Official website
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन द्वारा
स्थान उत्तर प्रदेश (UP)
आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in

 

आंगनबाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया 2022-23

आंगनबाड़ी भर्ती यूपी सरकार द्वारा राधा की गई जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों के लिए ₹4000 का मासिक परिसर में राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा साथ ही केंद्र सरकार भी अपने तरफ से ₹1500 मासिक राशि देगी इसके अतिरिक्त आंगनवाड़ी उम्मीदवार को ₹400 मोबाइल रिचार्ज की सहायता भी प्रदान की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए आपको आगनबाड़ी भर्ती की ऑफिशल वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. अगर आप ऐसे ही अपडेट पाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो कीजिए हम आपको बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान करने में मदद करेंगे.

Leave a Comment