UP Board Exam : यूपी बोर्ड मॉडल पेपर देखें आसानी से PDF में करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कराने की तैयारी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षार्थियों को मॉडल पेपर ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है इसमें तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं की काफी मदद मिलेगी वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इन्हें पीडीएफ के माध्यम से डाउनलोडिंग कर सकते हैं. और अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं. आप इस लेख को पूरा पढ़ें और इसमें हम आपको मॉडल पेपर कैसे आप डाउनलोडिंग कर सकते हैं इसके बारे में आपको बताएंगे.

up board model paper 2022

उत्तर प्रदेश एग्जाम 2022 10th & 12th स्टूडेंट मॉडल पेपर अपलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने बताया उनके मुताबिक हाई स्कूल के परीक्षार्थियों के लिए परिषद की वेबसाइट पर मॉडल पेपर अपलोड कर दिया गया है. परीक्षार्थियों को इससे काफी मदद मिलेगी और अपनी अच्छे ढंग से तैयारी कर सकेंगे इसका सबसे ज्यादा लाभ वह मार्कशीट पर उत्तर देने को लेकर छात्रों में काफी मदद मिलेगी काफी लाभ उठा सकते हैं.

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में छात्रों की संख्या

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड 2023 की परीक्षा के लिए हाई स्कूल में 1016485 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं जिसमें छात्रों की संख्या 680923 और छात्राओं की संख्या 418462 है इसी तरह इंटरमीडिएट में छात्रों की संख्या 2750913 के लगभग है इसमें 1531 571 छात्र और  1219342 छात्राएं सम्मिलित हैं.

यूपी बोर्ड 10th एंड 12th के मॉडल पेपर कैसे डाउनलोडिंग करें

10th और 12th के मॉडल पेपर डाउनलोडिंग करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा. होम पेज पर मॉडल पेपर के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर एक नया पेज मिलेगा यहां यूपी बोर्ड 10th और 12th के सैंपल पेपर लिंक आएगा. उस लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ में मॉडल पेपर डाउनलोडिंग कर सकते हैं सभी दिशाओं के मॉडल पेपर आपको वहां से होंगे आपको जिस भी विषय के मॉडल पेपर कटिंग करने हैं. आप आसानी से डाउनलोडिंग कर सकेंगे ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in हम आपको स्लाइड में दे रहे हैं. कृपया जल्दी जाइए और डाउनलोडिंग कीजिए और मौज कीजिए.

Leave a Comment