Karj Mafi Yojana: कर्ज मुक्ति योजना 80 लाख किसानों का कर्जा माफ देखें डिटेल

सरकार की ओर से किसानों के हित के लिए कई योजनाएं चलाई जा रहे हैं. हर राज्य में हर राज्य की सरकार अपने किसानों के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं निकालती रहती है. इस कड़ी में यूपी सरकार की ओर से किसानों के लिए कर्ज माफी योजना जिसे हम कर्ज माफी योजना के नाम से जानते हैं चलाई जा रही है इस योजना के तहत किसानों के कर्ज माफ किए जा रहे हैं.

इस योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों को उनके द्वारा लिए गए पुराने कर्ज से मुक्त करने के लिए इस दिशा में यूपी की योगी सरकार की ओर से इस योजना को स्टार्ट किया गया है. इसके तहत किसानों के ₹1 लाख तक के कर्ज माफ किए जाएंगे इस योजना का लाभ प्रदेश के करीब 85 लाख लोगों को मिलेगा किसानों को मिलेगा इस योजना में अपना नाम और कर्ज माफी की जानकारी आप देख सकते हैं आज हम किसानों को किसान ऋण मोचन योजना की जानकारी दे रहे हैं.

क्या है प्रदेश सरकार की ऋण मोचन योजना

प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों का ऋण माफ करने के लिए किसान ऋण मोचन योजना 9 जुलाई 2017 को चालू की थी इस योजना के तहत छोटे व सीमांत किसानों का ₹1 लाख तक का कर्जा ऋण मोचन योजना के तहत माफ किया जाएगा किसानों से 65 बार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे अब तक करीब 86 लाख  किसानों का ऋण माफ हो गया है इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों द्वारा 313 2016 तक लिए गए क्या किया जाएगा.

कर्ज माफी योजना का लाभ किस किसको मिलेगा

इस योजना के लिए पात्रता और शर्तें भी लागू की गई हैं कर्ज माफी के लिए पात्रता और शर्तें के अनुसार योग्य लाभार्थियों को कर्ज माफी का लाभ दिया जाएगा किसानों के लिए जो पात्रता और शर्तें तय की गई है सभी इस तरह से है.

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को मिलेगा.
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के पास 5 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए.
  • जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले कर्ज लिया है वहीं इसके लिए पात्र होंगे.

किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं

किसान ऋण मोचन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके लिए आपको कर्जा माफी योजना यूपी के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा यहां लोगिन करने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक का नाम किसान ऋण मोचन योजना सूची में दर्ज किया जाएगा इसके बाद किसानों को रण मोड रण माफी का लाभ मिल सकेगा हम आपको अपडेट करते रहेंगे आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें.

Leave a Comment